Business News

Bike Care Tips: बाइक में चाहिए माइलेज और रखना है सालो साल नई तो अपनाये ये टिप्स

अक्सर लोग अपनी बाइक में होने बाले स्क्रेच से परेशान रहतें है. कुछ ही महीनों में बाइक पुरानी दिखने लगती है. अगर अपनी बाइक को रखना है सालो साल नई जैसी तो अपनाये ये टिप्स - Bike Care Tips

Bike Care Tips: जब भी कोई बाइक लेता है तो उसको लेने से पहले उस बाइक के लिए कई सारे सपने सजाता है. उसकी रोज़ देखभाल करता है लेकिन अगर उसी बाइक में कुछ ही महीनों में स्क्रैच लग जाये तो कोई भी सहन नही कर पाता.

आज हम बताएंगे कुछ बाइक केयर टिप्स (Bike Care Tips) के बारे में जिससे आप अपनी बाइक का सही तरीके से रखरखाव कर पाएंगे और स्क्रैच से बचा पाएंगे. ज्यादातर मोटरसाइकिल मालिक ऐसे भी है जो अपने बाइक माइलेज को लेकर काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. जितना माइलेज उस बाइक में क्लेम किया गया है, उस हिसाब से मोटरसाइकिल में उतना माइलेज नहीं मिलता है. आइये जानते हैं कि अपनी मोटरसाइकिल में माइलेज को कैसे बढ़ा सकते हैं और साथ ही अपनी बाइक को सालों साल कैसे नई जैसे रखा जा सकता है आईए जानते हैं.

ALSO READ: Maruti Suzuki Swift 2024: भारत में लांच हुई मारुति की स्विफ्ट, जानिए इसका माइलेज और मिलने बाले नए फीचर्स

बाइक का माइलेज बढ़ाने के टिप्स (Bike mileage increase Tips)

मोटरसाइकिल के माइलेज का संबंध सीधा इंसान की जेब से है. सफर के दौरान अगर दूरी कम है तो ज्यादा अंतर समझ में नही आता लेकिन अगर दूरी ज्यादा है तो इसका असर इंसान के जेब मे काफी ज्यादा पड़ता है. आइये जानतें है बाइक के माइलेज को बढ़ाने के कुछ खास Bike Care Tips.

  1. जब भी आप कोई सफर कर रहें हों तो सबसे पहले बाइक के टायर में हवा है, उसको चेक करा लें क्यों कि इसका सीधा असर बाइक के माइलेज पर पड़ता है. टायर में अगर हवा कम है तो आपके बाइक के टायर में पंचर होने का खतरा बढ़ जाता है साथ ही टायर की उम्र भी कम होती है.
  2. सही समय मे बाइक की सर्विस कराना सबसे ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि इसका असर माइलेज पर तो पड़ता ही है साथ ही बाइक की इंजन की लाइफ पर भी पड़ता है. अगर आप मोटरसाइकिल की समय से सर्विस नहीं करवाते तो आपकी गाड़ी की इंजन की लाइफ कम हो जाएगी और आपको अपनी बाइक में कभी भी माइलेज देखने को नहीं मिलेगा.
  3. अगर आप अपनी बाइक को हमेशा गंदी रखते हैं बाइक के चैन में मिट्टी जमी हुई है, या गंदगी है, आप कभी भी अपनी बाइक की वाशिंग नहीं करवाते तो इसका भी सीधा असर आपकी बाइक के माइलेज पर पड़ता है क्योंकि बाइक में जमी गंदगी बाइक के कंपोनेंट के लुब्रिकेंट को खत्म कर देती है जिससे बाइक के चलने में फ्रिक्शन बढ़ जाता है जिससे बाइक के इंजन को ज्यादा मेहनत लगेगी तो जाहिर सी बात है कि आपकी बाइक का माइलेज कम होगा.

ALSO READ: Tata Nexon CNG: अब नहीं करनी पड़ेगी माइलेज की चिंता मारुति विटारा को टक्कर देने आ रही टाटा की नेक्सन सीएनजी

बाइक को स्क्रैच से बचाने के कुछ खास टिप्स (Tips to protect your bike from scratches)

हर कोई अपनी मोटरसाइकिल से काफी ज्यादा प्यार करता है और उसका ख्याल भी रखता है लेकिन अगर आपकी बाइक में कोई भी स्क्रैच लग जाए तो आप उसको लेकर काफी परेशान हो जाएंगे.
तो आइए जानतें हैं बाइक को स्क्रैच से बचाने के कुछ खास टिप्स.

  • अगर आप अपनी मोटरसाइकिल को साफ कर रहे हैं तो सबसे पहले यह ध्यान रखिए कि आप जो भी कपड़ा इस्तेमाल कर रहे हैं वह कैसा है. आपको अपनी बाइक को साफ करने के लिए हमेशा Microfiber cloth का इस्तेमाल करना चाहिए.
  • जब आप एक नई बाइक लेते हैं तो उसको स्क्रैच से बचने के लिए आप उसपर पर PPF (Paint protection film) भी लगवा सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि यह पीपीएफ ओरिजिनल क्वालिटी का होना चाहिए.

ALSO READ: Upcoming Sedans: भारत में जल्द Maruti Dzire के साथ एंट्री करेंगी ये 2 नई सेडान, जानिए डिटेल्स

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!